Side Effects of Instant Noodles: अगर आपको इंस्टेंट नूडल्स खाना है पसंद तो हो जाए सावधान, बन सकती है कैंसर की वजह

Share This Story

नई दिल्ली: आमतौर पर इंस्टेंट नूडल्स (Instant Noodles) खाना तो सभी को पसंद है लेकिन क्या आप ये जानते है कि इंस्टेंट नूडल्स को पहली बार जापान में बनाया गया था. बताया जाता है कि जब इसका इन्वेंशन हुआ तो उसी के बाद से ही ये काफी मशहूर होने लगे. दरअसल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ये आसानी से बनाया जाने वाला जंक फूड ऑप्शन भी है.

नूडल्स आसानी से पकने वाला जंक फूड है, जिसे खाकर आप बेहद अच्छा महसूस करते हैं. इसे तैयार करना भी काफी आसान होता है, इसलिए जब भी हमारा खाना पकाने का दिल ना हो, तो आप इसे तुरंत बना सकते हैं। आमतौर पर नूडल्स को मैदे, स्टार्च, पानी, नमक जैसी चीजों से तैयार किया जाता है.

फाइबर और प्रोटीन की कमी

बताया जाता है कि इन्सटेंट नूडल्स में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा बेहद कम पाई जाती है, इसलिए ऐसा कहा जा रहा है कि इनसे दूरी बनाएं खासतौर पर अगर आप हेल्दी डाइट लेना पसंद करते है या फिर अपना वजन कम करना चाह रहे हैं। डायटीशियन के मुताबिक, प्रोटीन पेट भरने का काम करता है और भूख को भी मिटाता है. वहीं दूसरी ओर फाइबर पाचन को बढ़ावा देता है।

साथ ही माना जाता है कि नूडल्स आपके पेट के साथ आपके दिल को भी काफी खुश जरूर कर देते हैं, लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि यह सेहत को काफी नुकसान पहुंचा रहे है.

आपके लिवर के लिए भी बेहद हानिकारक

इंसान का लिवर अतिरिक्त फैट्स को अपने सेल्स में स्टोर कर सकता है। हालांकि, वक़्त के साथ, नूडल्स जैसे प्रोसेस्ड फूड को खाने से हमारा लिवर खराब होना शुरू हो जाता है। लिवर अगर ठीक तरीके से काम नहीं कर रहा है, तो इससे वॉटर रिटेंशन और सूजन आ सकती है। जो भविष्य में बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है.

 

Join Channels

Share This Story