अब एटीएम से मिलेगा गेहूं और चावल! लाइन में खड़े होने की टेंशन हुई खत्म

Share This Story

अब आपको अनाज लेने के लिए लंबी लाइन में लगने की टेंशन नहीं लेनी पड़ेगी. अब एक ऐसा एटीएम लगाया जा रहा है जिससे अनाज यानि गेंहू-चावल भी निकलेगा.

राशन की सरकारी दुकानों की छवि हमेशा से ही ऐसी रही है जहां दुकान के बाहर भीड़ शोर-शराबा अव्यवस्था देखने को मिलती है. अक्सर यहां लोग राशन की गुणवत्ता और मात्राओं में कमी का आरोप दुकानदार पर लगाते रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अब ये सारा काम बायोमेट्रिक स्कैन से होने लगा है. जी हां लखनऊ में सरकारी राशन की दुकान पर गेहूं और चावल देने के लिए एक आधुनिकतम मशीन का प्रयोग हो रहा है. अब सरकार ने ऐसी मशीन तैयार कराई है जिसमें आप राशन कार्ड का नंबर डालकर और अगूंठे लगाकर राशन ले सकते हैं, जैसे एटीएम काम करता है वैसे ही यह मशीन भी काम करेगी. आपको बता दें कि जल्द ही उत्तर प्रदेश में इस मशीन से राशन मिलना शुरू हो जाएगा, जिसके बाद इसे पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा.

अब राशन लेना होगा आसान

जानकारी के मुताबिक ,उत्तर प्रदेश सरकार अब एटीएम की तर्ज पर अनाज एटीएम लगाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके जरिए राज्य सरकार राशन वितरण में जबरदस्त बदलाव लाने पर विचार कर रही है. इतना ही नहीं इस संबंध में उच्च स्तर पर प्रेजेंटेशन भी किया जा चुका है। इसके अलावा लखनऊ के जानकीपुरम इलाके में एक राशन की दुकान पर भी इसी तरह की मशीन लगाई गई थी. हालांकि यह सिर्फ एक प्रस्तुति थी।

जल्द शुरु होने जा रहा है ये पायलट प्रोजेक्ट

वाराणसी, गोरखपुर और लखनऊ में सरकारी कोटे की दुकानों पर ऑटोमेटेड मल्टी कमोडिटी ग्रेन डिस्पेंसिंग सॉल्यूशन यानी अनाज एटीएम को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लगाया जाएगा. इन्हें सीधे ई-पॉस मशीन से जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही पुरानी व्यवस्था में कोटे की दुकान पर लगी ई-पॉस मशीन पर कार्डधारक के अंगूठे लगाने के बाद आपको अनाज मिल जाएगा।

Join Channels

Share This Story