CCTNS प्रगति रैंकिंग में हरियाणा पुलिस फिर पूरे देश में अव्वल

Share This Story

हरियाणा पुलिस ने सभी राज्यों को पछाड़ते हुए ऑल इंडिया स्तर पर जारी नवीनतम क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग एंड नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) प्रणाली रैंकिंग में प्रथम स्थान हासिल किया है। इस वर्ष फरवरी माह में 99.99 अंक के साथ प्रदेश पुलिस ने शीर्ष स्थान हासिल किया है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा पुलिस ने सभी राज्यों को पछाड़ते हुए आल इंडिया स्तर पर जारी नवीनतम अपराध एवं अपराधी ट्रैकिंग नेटवर्क (सीसीटीएनएस) प्रगति रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। यह रैंकिंग फरवरी 2023 के लिए जारी की गई है।

हरियाणा पुलिस ने अखिल भारतीय सीसीटीएनएस रैंकिंग में अब तक हावी रहे कई राज्यों से आगे बढ़कर प्रदर्शन कर यह मुकाम हासिल किया है। एक बार फिर शत प्रतिशत अंक मिलने पर डीजीपी हरियाणा प्रशांत कुमार अग्रवाल ने समस्त पुलिस विभाग की पीठ थपथपाई है।

राष्ट्रीय स्तर पर सीसीटीएनएस के क्षेत्र में हरियाणा पुलिस के शानदार प्रदर्शन से इस तकनीक का दैनिक कार्यो में और अधिक कुशलता से प्रयोग करने के लिए पुलिस का मनोबल बढ़ेगा। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक क्राइम, ओ पी सिंह ने बताया कि सीसीटीएनएस परियोजना कार्यान्वयन एससीआरबी में सभी फील्ड स्तर के पुलिस अधिकारियों और राज्य स्तरीय सीसीटीएनएस टीम के समर्पित और संयुक्त प्रयासों से संभव हुआ है।

बता दें कि हरियाणा पुलिस ने सभी मानकों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया है। सीसीटीएनएस यानि की अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम, केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित मिशन मोड प्रोजेक्ट है। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य सभी स्तरों पर और विशेष रूप से पुलिस स्टेशन स्तर पर पुलिसिंग की दक्षता और प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए एक व्यापक और एकीकृत ई-सिस्टम बनाना है।

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के सभी थानों में सीसीटीएनएस सॉफ्टवेयर का क्रियान्वयन हो गया है। इसके अतिरिक्त सभी जिलों के थानों में कनेक्टिविटी भी उपलब्ध करवा दी गई है। इससे पहले भी हरियाणा पुलिस को क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) परियोजना के क्रियान्वयन में देश के सभी प्रमुख राज्यों में प्रथम रैंक से सम्मानित किया जा चुका है।

यह पुरस्कार गृह मंत्रालय के राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की ओर से नई दिल्ली में आयोजित वार्षिक सीसीटीएनएस, इंटर-ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (आईसीजेएस) में गुड प्रैक्टिस पर सम्मेलन में मिला। केंद्रीय गृह सचिव व अन्य उच्च अधिकारियों की उपस्थिति में हरियाणा पुलिस को यह पुरस्कार प्रदान किया गया था।

Join Channels

Share This Story