नस पर नस क्यों चढ़ती है जानिये : शरीर में विटामिन सी, हीमोग्लोबिन और आयरन की कमी है कारण, न करें इसे नजर अंदाज

Share This Story

Veins Cramp Home Remedies

नस चढ़ने के कारण असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। रात में सोते समय कंधे, गर्दन और हाथ-पैर में अचानक नस चढ़ जाती है, जिससे अगली सुबह भी खराब हो जाती है। चलिए, जानते हैं नस पर नस क्यों चढ़ती है।

Veins Cramp Home Remedies

नस चढ़ने की वजह

तनाव, कमजोरी, पानी की कमी, नसों में कमजोरी, ज्यादा शराब पीना, गलत पॉश्चर में बैठना,खून में सोडियम, पोटेशियम की कमी, मसल्स में पर्याप्त मात्रा में खून न पहुंचना।

विटामिन सी की कमी

विटामिन सी की कमी से ब्लड सेल्स कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण आसानी से नस एक के ऊपर एक चढ़ जाती है। नस चढ़ने से काफी तेज दर्द होता है। इस समस्या से बचाव के लिए आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। इसके साथ ही विटामिन सी को डाइट में जरूर शामिल करें।

आयरन की कमी

बॉडी में आयरन की कमी के कारण न सिर्फ नसें चढ़ जाती हैं, बल्कि कई तरह की समस्याएं भी होने लगती हैं। आयरन की कमी के कारण बॉडी के सेल्स को भरपूर रूप से ऑक्सीजन नहीं मिल पाता, जिसके कारण नस चढ़ने की शिकायत हो सकती है।

हीमोग्लोबिन की कमी

बॉडी में हीमोग्लोबिन की वजह से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता। इसकी वजह से नसें चढ़ जाती हैं। ब्लड सेल्स के जरिए बॉडी के अलग-अलग अंगों में हीमोग्लोबिन ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। अगर इस प्रक्रिया में किसी तरह की अड़चन आती है, तो नसें चढ़ जाती हैं, आयरन युक्त आहार लेने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है।

नस चढ़ने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय

  • बर्फ की सिकाई- नस चढ़ने पर कम से कम 3 से 15 मिनट तक प्रभावित हिस्से पर बर्फ की सिकाई करें।
  • तेल मालिश- नस चढ़ने पर किसी भी तेल को हल्का गुनगुना कर लें और उससे हल्के हाथों से मालिश करें।
  • नमक का सेवन- सोडियम की कमी से भी नस चढ़ने की परेशानी होती है। ऐसे में जब नस पर नस चढ़े तो हथेली पर थोड़ा-सा नमक रखकर चूसें।

Join Channels

Share This Story