अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी के पति पर हथौड़े से हमला

Share This Story

वाशिंगटन: ताइवान यात्रा के बाद दुनिया भर में चर्चा में आईं अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष (स्पीकर) नैंसी पेलोसी के सैन फ्रांसिस्को के घर में शुक्रवार तड़के हमलावर ने घुसकर उनके पति पॉल पेलोसी पर हथौड़े से हमला किया। पॉल पेलोसी का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

घटना की जांच करने वाले दो अधिकारियों ने बताया कि नैंसी के पति पॉल पेलोसी (82) के सिर और शरीर पर कुंद वस्तु से हमला किए जाने से चोटें आई हैं। उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां चिकित्सक उनका उपचार कर रहे हैं।

नैंसी पेलोसी के प्रवक्ता ड्रीव हैमिल ने बताया कि पॉल के चोटों से पूरी तरह से उबर जाने की उम्मीद है। हैमिल ने बताया कि हमलावर को हिरासत में ले लिया गया है और हमले के मकसद का पता लगाया जा रहा है।

हैमिल ने एक बयान में कहा कि स्पीकर और उनका परिवार घटना के बाद उनकी मदद करने वालों और मेडिकल कर्मियों के आभारी हैं। साथ ही, उन्होंने इस वक्त अपनी निजता का सम्मान किए जाने का अनुरोध किया।

संसद सदस्यों की सुरक्षा की जिम्मेदार संभाल रही कैपिटल पुलिस ने कहा कि नैंसी अपने पति पर हुए हमले के वक्त वाशिंगटन में थीं। नैंसी यूरोप में एक सुरक्षा सम्मेलन के इसी हफ्ते वाशिंगटन लौटी हैं।

कैपिटल पुलिस ने कहा कि एफबीआई और सैन फ्रांसिस्को पुलिस भी जांच कर रही है। हमलावर सैन फ्रांसिस्को पुलिस की हिरासत में है। हमले की परिस्थितियां स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन हमले ने अमेरिकी संसद सदस्यों और उनके परिवार की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं। दरअसल, अमेरिकी संसद पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों के धावा बोलने के दो वर्षों बाद यह खतरा अपने चरम पर है।

पॉल एक निवेशक हैं। नैंसी और पॉल की पांच संतान हैं। इस साल मई में, कैलिफोर्निया के नापा काउंटी में हुई एक कार दुर्घटना के मामले में उन्होंने शराब के नशे में लापरवाही से वाहन चलाने का अपना अपराध स्वीकार किया था और उन्हें पांच दिनों की कैद की सजा सुनाई गई थी। साथ ही, अदालत ने उन्हें तीन वर्षों तक नियमित रूप से एक अधिकारी के समक्ष उपस्थित होने का आदेश दिया था।

घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सीनेट में बहुमत दल के नेता चक स्कमर ने कहा कि पॉल पेलोसी के साथ जो कुछ हुआ वह एक नीचतापूर्ण कृत्य है। मैंने आज सुबह स्पीकर पेलोसी से बात की और उनके पति के साथ जो कुछ हुआ, उस बारे में अपनी गहरी चिंता व्यक्त की। मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव करीन जीन पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी नैंसी के साथ संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि पॉल पेलोसी और स्पीकर पेलोसी के पूरे परिवार के लिए राष्ट्रपति प्रार्थना कर रहे हैं। आज सुबह उन्होंने इस भयावह हमले के बाद अपना समर्थन जताने के लिए स्पीकर पेलोसी को कॉल किया। राष्ट्रपति ने सभी तरह की हिंसा की निंदा की है और पेलोसी के परिवार की निजता का सम्मान करने को कहा।

Join Channels

Share This Story

UPSE Coaching

Recent Post

Vote Here

What does "money" mean to you?
  • Add your answer