इमरान खान का आजादी मार्च शुरू, सरकार ने मीडिया कवरेज पर रोक लगाई

Share This Story

– पाकिस्तान में सेना और सरकार से इमरान खान की लड़ाई गंभीर मोड़ पर

– मार्च में हिस्सा लेने वालों को होटल व गेस्ट हाउस में ठहराने पर भी लगी रोक

इस्लामाबाद:  पाकिस्तान में सेना और सरकार से इमरान खान की लड़ाई गंभीर मोड़ पर पहुंच गई है। इमरान भारी भीड़ के साथ लाहौर से इस्लामाबाद के लिए आजादी मार्च शुरू कर चुके हैं। शहबाज सरकार ने इमरान के मार्च की कवरेज पर रोक लगा दी है। साथ ही मार्च में हिस्सा लेने वाले लोगों को होटल व गेस्ट हाउस में ठहराने पर भी रोक लगा दी गयी है। इस बीच पाकिस्तानी सेना पर इमरान खान की पार्टी के हमले जारी हैं।

इमरान खान के मार्च में उमड़ी भारी भीड़ के बाद पाकिस्तान की शहबाज सरकार भी सक्रिय हो गई है। सरकार ने मार्च के इस्लामाबाद पहुंचने पर सेना तैनात करने की चेतावनी पहले से ही दे रखी है, अब पुलिस ने एक आधिकारिक अधिसूचना जारीकर मार्च में हिस्सा लेने वाले लोगों को होटल और गेस्ट हाउस में ठहराने पर रोक लगा दी है। कहा गया है कि पुलिस नियमित रूप से होटल और गेस्ट हाउस की जांच करेगी। यदि किसी होटल या गेस्ट हाउस में इन निर्देशों का उल्लंघन होते मिला, तो संचालक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इसके अलावा अब मार्च की कवरेज पर पूरी तरह रोक लगा दी गयी है। पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पीईएमआरए) ने भी अधिसूचना जारी कर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक- ए- इस्लाम (पीटीआई) के नेताओं और आजादी मार्च का प्रसारण नहीं करने के निर्देश जारी किये हैं। पीईएमआरए ने कहा है कि पीटीआई के नेताओं ने अपने भाषण में आचार संहिता और अदालती आदेशों का उल्लंघन कर बयान दिये, जिन्हें लाइव प्रसारित किया गया। अब इस पर रोक लगाते हुए नियमों का पालन न करने पर कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ लाइसेंस भी रद करने की चेतावनी दी गयी है। मुख्य धारा की मीडिया में रोक के बावजूद इंटरनेट के माध्यम से सोशल मीडिया पर मार्च की फोटो व वीडियो खूब सामने आ रहे हैं।

इमरान खान का आजादी मार्च शुक्रवार को लाहौर के लिबर्टी चौक इलाके से शुरू हुआ था। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी का यह मार्च चार नवंबर को इस्लामाबाद पहुंचेगा, जहां सरकार के विरोध में एक बड़ी रैली आयोजित की जाएगी। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि कोई भी मार्च को नहीं रोक सकता है। आजादी मार्च शुरू करने के साथ ही इमरान खान की पार्टी सेना के खिलाफ भी मुखर हो रही है। इमरान की पार्टी के सांसद आजम खान स्वाति ने आईएसआई व सेना पर बड़े आरोप लगाए हैं।

सेना प्रमुख जनरल बाजवा के खिलाफ 13 अक्टूबर को एक ट्वीट करने पर उन्हें गिरफ्तार किया गया था। अब आजम खान स्वाति ने प्रेस वार्ता कर कहा कि हिरासत के दौरान आईएसआई के मेजर जनरल फैसल व सेक्टर कमांडर ब्रिगेडियर फहीम ने उन्हें प्रताड़ित किया और गंभीर यातानाएं दीं। उन्होंने इस मामले की कड़ी जांच और दोनों को पद से बर्खास्त करने की मांग की।

Join Channels

Share This Story