यूक्रेन पर परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से पुतिन ने किया इनकार

Share This Story

मास्को: यूक्रेन पर लगातार मिसाइल से हमलों के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुुरुवार को युद्ध के दौरान परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के किसी भी इरादे से इनकार करते हुए पश्चिमी देशों पर यूक्रेन में संघर्ष को बढ़ावा देकर वैश्विक प्रभुत्व हासिल करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि वैश्विक प्रभुत्व के पश्चिम के प्रयास नाकाम होंगे।

अंतरराष्ट्रीय विदेश नीति विशेषज्ञों के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि रूस के लिए यूक्रेन पर परमाणु हथियारों से हमला करना निरर्थक है। उन्होंने कहा कि हमें इसकी कोई आवश्यकता नहीं लगती। पुतिन ने अपने संबोधन में अमेरिका और उसके सहयोगियों पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी देशों पर प्रभुत्व के लिए खतरनाक, रक्तरंजित और गंदे खेल में दूसरे देशों पर अपनी शर्तों को थोपने की कोशिश का आरोप लगाया।

पुतिन ने दलील दी कि दुनिया एक अहम मोड़ पर है, जहां पश्चिम अब मानव जाति के लिए अपनी इच्छा थोपने में सक्षम नहीं है, लेकिन फिर भी ऐसा करने की कोशिश करता है और ज्यादातर देश अब इसे बर्दाश्त नहीं करना चाहते हैं। उन्होंने दावा किया कि पश्चिमी नीतियां से और अधिक अराजकता पैदा होगी।

इस साल 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन में अपने सैनिकों को हमले के मकसद से भेजा था। रूसी नेता ने चेतावनी दी कि जो इस संघर्ष को बढ़ावा देगा वह मुसीबत को निमंत्रण देगा।

पुतिन ने दावा किया कि मानव जाति को अब चुनाव करना है। या तो समस्याओं का बोझ बढ़ाते रहें जो हर हाल में हम सभी को कुचल देंगी या ऐसे समाधान खोजने की कोशिश करें जो आदर्श नहीं होते हुए भी दुनिया को अधिक स्थिर और सुरक्षित बना सकते हैं।

Join Channels

Share This Story