मोदी की घोषणा सही साबित हो रही, 40 लाख श्रद्धालु पहुंचे चारधाम : पुष्कर सिंह धामी

Share This Story

पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केदारनाथ धाम की पावन भूमि से की गयी घोषणा सार्थक हो रही है और इस वर्ष चार धाम यात्रा में अभी तक 40 लाख श्रद्धालु पहुँच चुके हैं।

चंपावत/नैनीताल। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केदारनाथ धाम की पावन भूमि से की गयी घोषणा सार्थक हो रही है और इस वर्ष चार धाम यात्रा में अभी तक 40 लाख श्रद्धालु पहुँच चुके हैं। चंपावत जनपद के दौरे पर आये श्री धामी ने शनिवार को टनकपुर स्थित बीआरओ के हीरक परियोजना कार्यक्रम में प्रतिभाग किया और कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का है और आज उनका कथन सही साबित हो रहा है इस वर्ष अभी तक 40 लाख श्रद्धालु चारधाम की यात्रा कर चुके हैं यह श्रद्धालुओं की पंजीकृत संख्या है। कावड़ यात्रा के दौरान भी करीब चार करोड़ कांवड़ शिव भक्त उत्तराखंड पधारे थे।

इस मौके पर उन्होंने बीआरओ की भूमिका की भी सराहना की और कहा कि बीआरओ राष्ट्र निर्माण के कार्य में कर्मयोगी की तरह अपना योगदान दे रहा है। कठिन परिस्थितियों में भी बीआरओ के जवान हमेशा आगे रहते हैं। उन्होंने कहा कि मिलम, जोहार, दारमा एवं व्यास घाटी इसका उदाहरण है। उन्होंने कहा कुमाऊं मंडल में जिस प्रकार बीआरओ हीरक परियोजना पर काम कर रहा है, हमारी सरकार ने संकल्प लिया है कि कुमाऊं क्षेत्र में पड़ने वाले सभी प्रमुख एवं पौराणिक मंदिरों का जीर्णोद्धार करेंगे, जिसके लिए मानसखण्ड मंदिर माला मिशन के अंतर्गत कुमायूं के प्राचीन मंदिरों को भव्य बनाने की योजना है। इन मंदिरों को जोड़ने वाले मार्गों का विस्तार किया जाएगा।

उन्होंने कहा हमारी सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गढ़वाल एवं कुमाऊं मंडल को जोड़ने का कार्य कर रही है जिसके अंतर्गत चमोली से पिथौरागढ़ के सीमांत मुनस्यारी को सीधे सड़क मार्ग से जोड़ने का कार्य चल रहा है। चंपावत दौरे पर मुख्यमंत्री ने आज जिला प्रशासन एवं सेवायोजन विभाग के तत्वाधान में टनकपुर के डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्रौद्योगिकी संस्थान में वृहद रोजगार मेले में भी प्रतिभाग किया और मेले का शुभारंभ किया। रोजगार मेले में उत्तराखण्ड के सिडकुल पन्तनगर, सितारगंज, खटीमा, काशीपुर तथा दिल्ली की 35 औद्योगिक इकाइयों ने प्रतिभाग किया और 627 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार हेतु चयन किया गया। चंपावत दौरे पर मुख्यमंत्री ने 81.17 करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर सांसद अजय टम्टा,अध्यक्ष वन विकास निगम उत्तराखंड कैलाश चन्द्र गहतोड़ी, अध्यक्ष जिला पंचायत ज्योति राय, विधायक रानीखेत प्रमोद नैनवाल, प्रदेश महामंत्री भाजपा विकास शर्मा, समेत अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

Join Channels

Share This Story