पाकिस्तान को बाबर और रिजवान पर निर्भरता कम करनी होगी: संजय बांगर

Share This Story

मुंबई:  आईसीसी टी-20 विश्व कप की जब शुरुआत हुई थी तो पाकिस्तान की उम्मीदें कप्तान बाबर आजम और विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान की प्रसिद्ध सलामी जोड़ी पर टिकी हुई थीं, हालांकि दोनों ही भारत और जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले दो मैचों में विफल रहे। दोनों की विफलता टीम पर भी भारी पड़ी और पाकिस्तान को शुरुआती दोनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा, जिससे पाकिस्तान पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है।

स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘क्रिकेट लाइव’ पर टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर ने कहा कि पाकिस्तान को रन बनाने के लिए बाबर और रिजवान पर निर्भरता कम करनी होगी और मध्य क्रम के बल्लेबाजों को भी आगे बढ़कर जिम्मेदारी उठानी होगी।

उन्होंने कहा, “एशिया कप के बाद से उन्हें देखने के बाद, हम सभी जानते हैं कि बाबर और रिजवान पर पाकिस्तानी बल्लेबाजी की अधिक निर्भरता है। जैसे ही ये दोनों खिलाड़ी आउट होते हैं, ड्रेसिंग रूम और डगआउट में हड़कंप मच जाता है, यह आदर्श संकेत नहीं है। सारा श्रेय इफ्तिखार और शान मसूद को जाता है, क्योंकि भारत के खिलाफ पहले मैच में भी, उन्होंने पारी को संभाला और अपने मुख्य बल्लेबाजों के सस्ते में आउट होने के बावजूद पाकिस्तान को मैच में वापसी दिलाई। मुझे लगता है, कभी-कभी अभ्यास मैचों के दौरान एक साथ नहीं खेलना, पहले और फिर दूसरे मैच में आउट होने का मतलब है कि मध्य क्रम को बहुत काम करना पड़ता है और यह किसी भी टीम के लिए आदर्श परिदृश्य कभी नहीं होता है, जिसमें मध्य क्रम इतना अस्थिर होता है कि वे इतनी जल्दी दबाव को संभाल नहीं पाते हैं।”

बांगर ने आगे कहा, “ठीक है, उन्हें अब वास्तव में वास्तविकता को देखना होगा। हो सकता है, बारिश से प्रभावित कुछ मैच भी उनके लिए तारणहार हो, लेकिन उन्होंने चीजों को अपने नियंत्रण से बाहर कर दिया है क्योंकि जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच उनकी मुट्ठी में था। ऐसे कई मौके आए जब वे आसानी से लक्ष्य तक पहुंच सकते थे। लेकिन शान मसूद और शादाब खान का आउट होना और आखिरी ओवर में नवाज का विकेट फेंकना पाकिस्तान को भारी पड़ गया।”

Join Channels

Share This Story