उप्र में नमामि गंगे का दिखने लगा परिणाम, 20 स्थानों पर गुणवत्ता को पूरा कर रहा जल

Share This Story

नमामि गंगे के तहत 23 परियोजनाएं हुईं पूरी

बॉम्बे ट्रिब्यून,लखनऊ: नमामि गंगे मिशन के तहत शुरू की गईं विभिन्न परियोजनाओं के सकारात्मक परिणाम उत्तर प्रदेश में दिखने शुरू हो चुके हैं। 2014 से अब तक पूरी हुई 23 परियोजनाओं के द्वारा 460 एमएलडी से अधिक सीवेज को गंगा में प्रवाहित होने से रोका जा रहा है। नमामि गंगे मिशन के तहत सितंबर से शुरू हुई परियोजना के तहत 333 एमएलडी अतिरिक्त पानी उपचार की क्षमता बढ़ाई जानी है। यह काम दिसम्बर तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके तहत झांसी, कानपुर, उन्नाव, शुक्लागंज, सुलतानपुर, बुढ़ाना, जौनपुर और बागपत में 2304.55 करोड़ रुपये की लागत से उपचार क्षमता बढ़ाई जाएगी।

उम्मीद है कि दिसंबर तक पूरे गंगा बेसिन में प्रतिदिन 1336 मिलियन लीटर की उपचार क्षमता का निर्माण किया जाएगा। अकेले वर्ष 2022 में कुल सीवेज शोधन क्षमता निर्माण 2109 एमएलडी होगा, जो दर्शाता है कि नमामि गंगे के तहत युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में 20 स्थानों पर 2014 से 2022 की अवधि के दौरान नदी के पानी की गुणवत्ता के आकलन से पता चला है कि घुलित ऑक्सीजन (डीओ), बायोकेमिकल ऑक्सीजन डिमांड (बीओडी) और फेकल कोलीफॉर्म (एफसी) जैसे मापदंडों में काफी सुधार हुआ है।

नमामि गंगे परियोजना के कैंप कार्यालय के अनुसार, 20 स्थानों पर पीएच (पानी की अम्लीयता) स्नान के लिए पानी की गुणवत्ता के मानदंडों को पूरा करता है, जबकि डीओ, बीओडी और एफसी में 20 में से क्रमशः 16, 14 और 18 स्थानों पर सुधार हुआ है। कन्नौज से वाराणसी तक नदी के प्रदूषित खंड की बात करें तो बीओडी में वर्ष 2015 में 3.8-16.9 मिलीग्राम प्रति लीटर के मुकाबले 2022 में 2.5-4.3 मिलीग्राम प्रति लीटर तक का बेहतरीन सुधार दर्ज किया गया है। बीओडी जितना कम होगा, पानी की गुणवत्ता उतनी ही बेहतर होगी।

उत्तर प्रदेश में गंगा नदी एक हजार किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में बहती है। नमामि गंगे मिशन के बेहतरीन प्रयास गंगा की डॉल्फ़िन को उन हिस्सों में वापस लाने में सहायता कर रहे हैं, जहां से वे गायब हो गई थीं। डॉल्फ़िन अब उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में प्रजनन करते देखी जाती हैं, खासकर बृजघाट और नरोरा, कानपुर, मिर्जापुर और वाराणसी के बीच। उत्तर प्रदेश में गंगा डॉल्फिन की कुल आबादी लगभग 600 होने का अनुमान है।

नमामि गंगे मिशन वर्ष 2015 में एक एकीकृत दृष्टिकोण अपनाकर गंगा नदी को फिर से जीवंत करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। स्वच्छ गंगा मिशन को देखने के तरीके में आमूलचूल परिवर्तन लाने के लिए नीतिगत निर्णय लिए गए। गंगा नदी में बहने वाले नालों को टैप करके सीवेज के अवरोधन और डायवर्जन पर ध्यान केंद्रित किया गया था। पुनर्वास और नवनिर्मित सीवरेज बुनियादी ढांचे दोनों के लिए संचालन और रखरखाव की अवधि को 15 वर्ष तक बढ़ा दिया गया है। भारत में जल क्षेत्र के इतिहास में एक वाटरशेड हाइब्रिड एन्युटी मोड और वन-सिटी-वन-ऑपरेटर के तहत एसटीपी का निर्माण किया जा रहा है ताकि प्रदर्शन और जवाबदेही सुनिश्चित हो सके। जबकि एचएएम के तहत भुगतान संपत्ति के प्रदर्शन से जुड़ा हुआ है, वन-सिटी-वन-ऑपरेटर एक ऑपरेटर द्वारा पूरे शहर के लिए संपत्ति के रखरखाव, पुनर्वास, नए निर्माण आदि की परिकल्पना करता है।

Join Channels

Share This Story