Momos फैन सावधान हो जाए , एक शख्स की जान जा चुकी हैं , अगली बार ऐसे खाएं मोमोज़!

Share This Story

मोमोज़ दिल्ली और आसपास के इलाकों में बड़ा पॉपुलर स्नैक बन गया है। मोमोज़ कई तरह के आते हैं और लोग इनके लिए दीवाने हैं। लेकिन अगर आप भी मोमोज़ के शौकीन हैं तो वक्त आ गया है सावधान होने का!

नई दिल्ली: एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है, जिसमें दक्षिणी दिल्ली में रहने वाले 50 साल के एक शख्स की रेस्टॉरेंट में डिनर करते वक्त मौत हो गई। एम्स (AIIMS) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जिन डॉक्टर्स ने ऑटॉप्सी की, उन्हें उस शख्स के फूड पाइप में मोमो (Momos) अटका हुआ मिला।

कंप्यूटर टोपोलॉजी स्कैन के माध्यम से पीड़ित के भोजन नली के ऊपरी हिस्से में मोमो अटका हुआ देखा गया। यह मृत्यु का एक अत्यंत दुर्लभ कारण है। 12 लाख लोगों में से एक की मौत भोजन के कारण दम घुटने से होती है।

एम्स की रिपोर्ट में कहा गया कि वह शख्स नशे में था। वह मोमोज़ खा रहा था जब वह अचानक गिर पड़ा। उसको बचाया नहीं जा सका। मोमोज़ का आकार 5 सेंटीमीटर बाय 3 सेंटीमीटर था। डॉक्टरों का कहना है कि भोजन के फूड पाइप में फंस जाने से व्यक्ति का दम घुटने लगता है, जिसपर हेम्लिच मेन्यूवर किया जाना चाहिए।

हेम्लिच मेन्यूवर प्राथमिक चिकित्सा की एक तकनीक है, जिसमें व्यक्ति के पेट के ऊपरी हिस्से पर अचानक ऊपर की ओर झटका या दबाव देने से उसकी श्वासनली में फंसी कोई भी चीज़ बाहर आ सकती है।

खाते समय चोक करने से कैसे बचा जा सकता है?

  • खाना खाते वक्त दम घुटने से बचने के लिए एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि खाने के छोटे निवाले लें।
  • खाना हमेशा बैठकर आराम से खाएं।
  • कभी भी जल्दबाज़ी में न खाएं। साथ ही खाने को निगलने से पहले अच्छी तरह से चबाएं।
  • गाजर जैसी सख्त सब्ज़ी या फिर ऐसी ही हार्ड चीज़ों को खाने से पहले पका लें, ग्रेट कर लें या फिर मैश करके खाएं।
  • छोटे बच्चों को सख्त चीज़ें खुद से खाने न दें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

 

Join Channels

Share This Story