India Australia Trade: ऑस्ट्रेलियाई संसद ने भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट को दी अनुमति, जानें इससे फायदा

Share This Story

Australia-India Relations: ऑस्ट्रेलियाई संसद ने भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट को मंजूरी दे दी है। ये फैसला दोनों देशों की आपसी सहमति से लिया गया है। हालांकि अभी ये तय होना बाकि है कि यह समझौता किस तारीख से लागू होगा।

इस बारें में जानकारी देते हुए ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज ने एक ट्वीट में कहा कि ”बड़ी खबर: भारत के साथ हमारा मुक्त व्यापार समझौता संसद से पारित हो गया है।” इस मामले में भारत में इस तरह के समझौतों को केंद्रीय मंत्रिमंडल मंजूरी देता है।
इस बारे में भारत ने कहा वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट में कहा ”खुशी है कि भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते को ऑस्ट्रेलियाई संसद ने पारित कर दिया है।हमारी गहरी दोस्ती के चलते, यह हमारे लिए व्यापार संबंधों को पूरी क्षमता के साथ आगे बढ़ाने और बड़े पैमाने पर आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए मंच तैयार करता है।”
वही एक अधिकारी ने इस बारें में भारत का फायदा बताते हुए कहा कि ‘यह समझौता किस तारीख से लागू होगा. सीमा शुल्क अधिकारी इस संबंध में एक अधिसूचना जारी करेंगे. एफटीए लागू होने के बाद कपड़ा, चमड़ा, फर्नीचर, आभूषण और मशीनरी सहित भारत के 6,000 से अधिक उत्पादों को ऑस्ट्रेलियाई बाजार में शुल्क मुक्त पहुंच मिलेगी’।

Join Channels

Share This Story