राष्ट्रपति उम्मीदवारी के लिए विपक्षी दलों की पसंद गोपाल कृष्ण गांधीः सूत्र

Share This Story

जानकारी सामने आ रही है विपक्षी नेताओं की बैठक में गोपाल कृष्ण गांधी का नाम सबसे आगे चल रहा है। गोपाल कृष्ण राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पोते हैं।

राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम फाइनल करने के लिए दिल्ली में टीएमसी सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने विपक्षी नेताओं को बैठक के लिए बुलाया। विपक्षी नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक से टीआरएस, आम आदमी पार्टी और बीजद ने जरूर किनारा किया लेकिन, बाकी विपक्षी नेताओं ने बैठक में हिस्सा लिया और राष्ट्रपति उम्मीदवारी को लेकर अपनी राय रखी। जानकारी सामने आ रही है विपक्षी नेताओं की बैठक में गोपाल कृष्ण गांधी का नाम सबसे आगे चल रहा है। गोपाल कृष्ण राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पोते हैं। वे पश्चिम बंगाल के गवर्नर और पूर्व आईएएस अधिकारी हैं। गोपाल कृष्ण गांधी के अलावा विपक्षी नेताओं की बैठक में शरद पवार, फारूख अब्दुल्ला और यशवंत सिन्हा का नाम भी सामने आया था।

ममता बनर्जी के बुलावे पर राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम फाइनल करने के लिए विपक्षी नेता दिल्ली में एक छत के नीचे जुटे। इस बैठक में नेशनल कांफ्रेंस की तरफ से उमर अब्दुल्ला, पीडीपी से महबूबा मुफ्ती, कांग्रेस की तरफ से जयराम रमेश, मल्लिकार्जुन खड़के और रणदीप सुरजेवाला, समाजवादी पार्टी की तरफ से अखिलेश यादव, एनसीपी की ओर से शरद पवार, शिवसेना, एचडी कुमारस्वामी समेत वाम दल के कई नेताओं ने बैठक में हिस्सा लिया।

शरद पवार ने किया उम्मीदवारी से किनारा
सूत्रों का कहना है कि एनसीपी नेता शरद पवार के नाम पर लगभग सभी विपक्षी नेताओं की सहमति थी। पवार के नाम पर आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह की भी सहमति थी। लेकिन शरद पवार ने उम्मीदवारी से अपना नाम यह कहकर वापस खींच लिया कि वो अभी एक्टिव पॉलिटिक्स का हिस्सा बने रहना चाहते हैं। शरद पवार के बाद नेशनल कांफ्रेस के नेता फारूख अब्दुल्ला का नाम भी सामने आया। ममता बनर्जी की तरफ से यशवंत सिन्हा का नाम आगे बढ़ाया गया लेकिन इस पर भी सहमति नहीं बनी। इस पूरे घटनाक्रम के दौरान कांग्रेस पार्टी की तरफ से चुप्पी साधी रही।

गोपाल कृष्ण गांधी पर बनेगी सहमति
सूत्र बताते हैं कि वाम दलों की तरफ से महात्मा गांधी के पोते गोपाल कृष्ण गांधी का नाम आगे बढ़ाया गया है। इस पर लगभग सभी विपक्षी नेताओं ने अपनी सहमति दी है। सिर्फ कांग्रेस प्रतिनिधियों की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया। हालांकि अपना नाम राष्ट्रपति उम्मीदवारी के लिए बढ़ाने पर गोपाल कृष्ण गांधी ने सोचने के लिए समय मांगा है।

क्या बोले गोपाल कृष्ण गांधी
इंडिया टुडे से बात करते हुए, गोपालकृष्ण गांधी ने कहा, “मुझसे पूछा गया है कि अगर मेरे नाम पर आम सहमति बनती है तो क्या मैं ऐसे उम्मीदवार होने पर विचार करूंगा। मैंने कहा है कि मुझे इस महत्वपूर्ण सुझाव के बारे में सोचने के लिए कुछ समय चाहिए।” उन्होंने आगे कहा, “सभी संबंधितों के बीच विचार-विमर्श चल रहा है। इस समय अधिक कुछ कहना जल्दबाजी होगी।”

2017 में उपराष्ट्रपति पद पर चुनाव हारे गए थे
गोपाल कृष्ण गांधी 2017 में भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए सर्वसम्मति से विपक्षी उम्मीदवार थे, लेकिन चुनाव में एम वेंकैया नायडू से हार गए थे। 77 वर्षीय पूर्व नौकरशाह ने दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त के रूप में भी काम किया है। वह महात्मा गांधी और सी राजगोपालाचारी के पोते हैं।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के उत्तराधिकारी का चुनाव 18 जुलाई को होगा। पिछले राष्ट्रपति चुनाव में कोविंद ने विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मीरा कुमार को हराया था।

Join Channels

Share This Story