चुनाव आयोग 31 अक्टूबर से दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा

Share This Story

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ‘चुनाव प्रबंधन निकायों की भूमिका, रूपरेखा और क्षमता’ विषय पर 31 अक्टूबर से शुरू होने वाले दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

चुनाव आयोग ने शनिवार को बताया कि दो दिवसीय सम्मेलन 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। इसका उद्घाटन भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार करेंगे। समापन सत्र की अध्यक्षता चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय करेंगे। ईसीआई ने ‘चुनाव अखंडता’ पर समूह के नेतृत्व के रूप में, एक सहयोगी दृष्टिकोण अपनाया और ग्रीस, मॉरीशस और आईएफईएस को सह-नेतृत्व के लिए आमंत्रित किया। ईसीआई ने विश्वभर में चुनावों के संचालन से संबंधित ईएमबी और सरकारी समकक्षों के अलावा यूएनडीपी और अंतरराष्ट्रीय आईडिया को भी आमंत्रित किया।

इस आयोजन में तीन अंतरराष्ट्रीय संगठनों, आईएफईएस, अंतरराष्ट्रीय आईडिया और यूएनडीपी सहित 11 देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों के लगभग 50 प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद है। इनमें आर्मेनिया, मॉरीशस, नेपाल, काबो वर्डे, ऑस्ट्रेलिया, चिली, माइक्रोनेशिया के संघीय राज्य, ग्रीस, फिलीपींस, साओ टोमे और प्रिंसिपे और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं। नई दिल्ली में उनके मिशनों द्वारा कई और देशों का प्रतिनिधित्व किया जाएगा।

Join Channels

Share This Story