मेरठ में 400 हिन्दुओं के मतांतरण मामले में नौ के खिलाफ मुकदमा दर्ज

Share This Story

मेरठ:  उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में 400 हिन्दुओं के मतांतरण के मामले में नौ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। भाजपा के महानगर मंत्री दीपक शर्मा के आरोपों के बाद शुरू हुई जांच में इस पूरे मामले के तार दिल्ली से जुड़े पाए गए हैं। शर्मा ने 400 हिन्दुओं को जबरन ईसाई बनाने का आरोप लगाया था। एक अस्थायी चर्च की जांच में मिले दस्तावेज से पता चला है कि सुनियोजित तरीके से मतांतरण कराया गया। पुलिस के साथ ही इंटेलीजेंस, एलआईयू की टीम भी जांच में जुटी हुई हैं। अभी तक नौ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस चार लोगों को हिरासत में लेकर गहन पूछताछ में जुटी है।

भाजपा के महानगर मंत्री दीपक शर्मा के नेतृत्व में ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र के मंगतपुरम के लोगों ने शुक्रवार को एसएसपी कार्यालय पर प्रदर्शन करके 400 लोगों को जबरन ईसाई बनाने के आरोप लगाए थे। इसके बाद एसएसपी रोहित सिंह सजवाण के निर्देश पर सीओ ब्रह्मपुरी ब्रिजेश कुमार ने जांच शुरू की। शुक्रवार देर रात क्राइम ब्रांच, इंटेलीजेंस, एलआईयू की टीमों ने मंगतपुरम में जाकर जांच शुरू कर दी। जांच में अभी तक पुलिस को मंगतपुरम में अस्थायी चर्च मिला और वहां से कुछ कागजात मिले। इससे पता चला है कि इस मतांतरण के तार दिल्ली से जुड़े हैं। दिल्ली निवासी महेश पास्टर ने पूरी योजना तैयार करके मतांतरण कराया। कोराना काल में मतांतरण की साजिश रची गई और इसकी नींव रखी गई। मंगतपुरम के लोगों की बेटियों की शादी और बच्चों की पढ़ाई का खर्च महेश उठा रहा था। मेरठ के रेलवे रोड निवासी अनिल इस मामले की निगरानी कर रहा था। पूरे मामले की अभी तक की जांच के आधार पर ब्रह्मपुरी थाने में बिनवा, अनिल, सरदार, निक्कू, छबीली उर्फ शिवा, बसंत, प्रेमा, तितली, रीना के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।

एसएसपी ने सीओ ब्रह्मपुरी के नेतृत्व में पूरे प्रकरण की जांच के लिए कमेटी का गठन किया है। इंटेलीजेंस और एलआईयू ने अपनी रिपोर्ट शासन को भेज दी है। भाजपा के महानगर मंत्री दीपक शर्मा ने ईसाई बनाए गए 400 लोगों को वापस हिन्दू धर्म में लाने की मांग उठाई। इसके साथ ही बनाए गए अस्थायी चर्च को हटाने, लोगों के घरों में देवी-देवताओं के चित्र फिर से लगाने की मांग की गई।

Join Channels

Share This Story