भारत पेट्रोलियम को फिर मिली एसएंडपी डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में नंबर वन रैंकिंग

Share This Story

-बीपीसीएल को भारत की सबसे सस्टेनेबल तेल और गैस कंपनी मिली मान्यता

नई दिल्ली/मुंबई: सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं गैस विपणन कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने एसएंडपी डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स (डीजेएसआई)- 2022 में एक बार फिर नंबर वन रैंक हासिल किया है। महारत्न और फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी बीपीसीएल को कॉर्पोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट (सीएसए) रैंकिंग के तहत सस्टेनेबिलिटी परफॉर्मेंस के लिए यह रैंकिंग प्रदान की गई है।

बीपीसीएल ने शुक्रवार को जारी एक बयान में जानकारी दी कि लगातार तीसरे साल बीपीसीएल कंपनी भारत में डीजेएसआई इंडेक्स में शीर्ष पर है। बीपीसीएल ने उद्योग के औसत स्कोर 31 के मुकाबले 65 फीसदी अंक हासिल किए हैं, जो पिछले साल के 59 के उद्योग औसत स्कोर की तुलना में बेहतर है। पिछले साल डीजेएसआई प्लेटफॉर्म पर उद्योग का औसत स्कोर 39 था। ये बेंचमार्क दीर्घकालिक शेयरधारक मूल्य पर एक मजबूत फोकस के साथ आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक मानदंडों के पूर्ण मूल्यांकन पर आधारित है।

बीपीसीएल हरित ऊर्जा की दिशा में प्रभावी परिवर्तन के लिए एक जीवंत ईकोसिस्टम का निर्माण कर रहा है। इसके साथ नेट-जीरो उत्सर्जन प्राप्त करने के अपने लक्ष्यों को साकार करने में जुटा है। बीपीसीएल 1जी और 2जी बायोएथेनॉल, कम्प्रेस्ड बायोगैस, बायोडीजल, ईवी चार्जिंग कॉरिडोर, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, मियावाकी और सीड बॉम्बिंग तकनीकों का उपयोग करके वृक्षारोपण करने जैसी लो-कार्बन टैक्नोलॉजी को लागू करते हुए सक्रिय रूप से विभिन्न पहल कर रहा है। इसके अलावा कंपनी साल 2025 तक अपने 50 फीसदी रिटेल आउटलेट्स का सोलराइजेशन करने और इस अवधि तक 1 गीगावाट (जीडब्ल्यू) तथा साल 2040 तक 10 गीगावाट तक पहुंचने के लक्ष्य तक पहुंचने के साथ-साथ नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो में वृद्धि का भी प्रयास कर रही है।

बीपीसीएल ने जारी एक बयान में कहा कि कंपनी एक स्वस्थ और टिकाऊ वातावरण बनाने में विश्वास रखती है, बल्कि इसने हमेशा यह प्रयास किया है कि समाज के लिए एक मजबूत और सुरक्षित कार्यस्थल का निर्माण किया जाए। बीपीसीएल की प्राथमिकता हमेशा ऊर्जा और परिचालन दक्षता बढ़ाने और ऐसी प्रक्रियाओं और टैक्नोलॉजी में सुधार करने की रही है जो पर्यावरण पर प्रभाव को कम करने में मदद करती हैं। कंपनी सस्टेनेबल सॉल्यूशंस पर ध्यान देने के साथ सस्टेनेबल डेवलपमेंट को हासिल करने के लिए सरकारी मंत्रालयों, गैर-लाभकारी संगठनों और अन्य कार्यान्वयन एजेंसियों के साथ सहयोग करने में सबसे आगे रही है।

Join Channels

Share This Story