दूध के साथ क्या खाना सेहत के लिए है अच्छा और क्या नहीं, जानिए यहां

Share This Story

Foods To Eat With Milk: बहुत से फूड्स को दूध के साथ खाने की सलाह दी जाती है और बहुत सी चीजों को दूध के साथ कभी ना खाने के लिए कहते हैं. जानिए कौन-कौनसी हैं ये चीजें.

Healthy Tips: दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और कैल्शियम का प्रमुख स्त्रोत भी है. दूध को रोजमर्रा की डाइट का हिस्सा बनाया जाता है और इसे बच्चों से लेकर बड़ों तक को पीने की सलाह दी जाती है. कोई दूध (Milk) गर्म पीना पसंद करता है और कोई इसे ठंडा भी पी लेता है. दूध के सेवन के कई तरीके हैं, इसके साथ कुछ चीजें खाना सेहत को बेहतर कर सकता है तो कुछ चीजों के साथ दूध पी लिया जाए तो स्वास्थ्य बिगड़ते देर नहीं लगती. जानिए किन फूड्स को दूध के साथ खाना सेहत के लिए अच्छा है और किनसे करना चाहिए परहेज.

दूध के साथ खाए और ना खाए जाने वाले फूड्स | Foods To Eat And Avoid With Milk 

दूध के साथ खाने वाली चीजें 

  • ओटमील या ओट्स दूध के साथ खाने के लिए अच्छा फूड है. ओटमील को दूध में डालने से शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं. इनसे खासकर कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर मिलता है जो सेहत को दुरुस्त रखने में असरदार है. 
  • सूखे मेवे भी दूध के साथ खाए जा सकते हैं. खासकर जो लोग वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं वे दूध में खजूर, बादाम, किशमिश या सूखा अंजीर (Dry Figs) मिलाकर खा सकते हैं. 
  • दूध और पैनकेक्स को साथ खाना एक बैलेंस्ड डाइट है. इनसे पेट तो भरता ही है, साथ ही सेहत भी अच्छी रहती है. 
  • केले (Banana) भी दूध के साथ खाने के लिए अच्छे हैं. इनसे शरीर को भरपूर पोषण मिलता है. फाइबर, पौटेशियम और प्रोटीन की यह मात्रा स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त है. 

दूध के साथ ना खाई जाने वाली चीजें
खट्टी चीजों को खासतौर से दूध के साथ खाने-पीने पर परेहज करने के लिए कहा जाता है. इनसे पाचन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं.
मसालेदार चीजें दूध के साथ खाने पर सेहत बिगड़ सकती है. यह कोंबिनेशन हार्मोंस के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.
आचार और किमची जैसी चीजों को दूध के साथ खाने-पीने से परहेज करना चाहिए. ऐसा ना करने पर पाचन (Digestion) खराब हो जाता है.
टमाटर और दूध को भी साथ ना खाने के लिए कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर एसिडिक होता है और दूध के साथ खाने पर सेहत के लिए अच्छा साबित नहीं होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. बॉम्बे ट्रिब्यून इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Join Channels

Share This Story