हमीरपुर के गांव सोलर लाइटों से होंगे रोशन, विभाग ने की तैयारी

Share This Story

– फंड रिलीज होते ही गांवों में सोलर लाइटें लगाए जाने का कार्य होगा प्रारम्भ

हमीरपुर: योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत अब जनपद के दर्जनों गांवों को सोलर लाइटों से रोशन करने की तैयारी नेडा डिपार्टमेंट ने की है। इसके लिए 41 लाख से अधिक रुपये का प्लान तैयार कर शासन को भेजा गया है। फंड रिलीज होते ही गांवों में सोलर लाइटें लगाए जाने का कार्य प्रारम्भ हो जाएगा।

हमीरपुर जिले के सैकड़ों गांवों में आज भी रात में अंधियारा रहता है। जिससे शाम होते ही गांवों के गली-कूचों में सन्नाटा पसर जाता है। योगी सरकार ने गांवों को अब सोलर लाइटों से रोशन करने का बड़ा फैसला लिया है। यहां जिले के हमीरपुर सदर और राठ विधानसभा क्षेत्रों के डेढ़ दर्जन से अधिक गांवों में सोलर लाइटें लगाए जाने के लिए भी नेडा डिपार्टमेंट ने प्लान तैयार किया है। 41 लाख से अधिक रुपये की लागत से डेढ़ दर्जन से अधिक गांवों में सोलर लाइटें लगाए जाने के लिए शासन को एक कार्ययोजना भेजी है।

हमीरपुर में दर्जनों गांव योजना में चयनित

जिला नेडा अधिकारी आरके पाण्डेय ने बताया कि गांवों को रोशन करने के लिए सदर विधानसभा क्षेत्र के डामर में छह, रिठारी, हेलापुर, अमिरता, परा रैपुरा, सिमनौड़ी, रतौली, गहरौली, अरतरा आदि गांवों में 10-10 सोलर लाइटें लगाने के लिये चयनित किए गए हैं। वहीं मकरावं में नौ लाइटें लगाई जाएगी। बताया कि राठ विधानसभा क्षेत्र के नौरंगा, मवई, बांधुर खुर्द, कंधौली, बरौली खरका, रिहुंटा, इटैलियाबाजा, ममना, रिरुआ बुजुर्ग और इकठौर गांव चयनित किए गए हैं।

20 गांवों में जल्द लगेगी 194 सोलर लाइटें

जिला नेडा अधिकारी ने बताया कि हमीरपुर सदर विधानसभा क्षेत्र के नौ गांवों में 99 सोलर लाइटें लगाने की कार्ययोजना तैयार की गई है। वहीं राठ विधानसभा क्षेत्र के 11 गांवों में 96 सोलर लाइटें लगाई जाएगी। बताया कि चयनित प्रत्येक गांव में अधिकतम 10 लाइटें लगाए जाने का प्रावधान है। एक सोलर लाइट की कीमत 21 हजार एक सौ नौ रुपये है। प्रत्येक स्ट्रीट लाइट 12 वाॅट की रहेगी। इसमें 75 वाॅट के पैनल के साथ 30 एम्पियर हार्स पाॅवर की बैटरी भी होगी।

Join Channels

Share This Story